Pages

Thursday, November 28, 2013

खांडवी


आवश्यक सामग्री-
बेसन- 1 कप, दही- 1 कप, पानी- 2 कप, हल्दी- 1/4 छोटी चम्मच, अदरक पेस्ट- 1/2 चम्मच, नमक- स्वादानुसार, तेल- 1 टेबल स्पून, राई- 1 छोटी चम्मच, हरी मिर्च- 2 बारीक़ कटी हुई, हरा धनियाँ- बारीक़ कतरा हुआ, कच्चा नारियल- कद्दूकस किया हुआ, तिल्ली- 1 छोटी चम्मच

विधि-
      सबसे पहले दही को फेट लीजिये. एक बर्तन में दही और बेसन को अच्छी तरह मिला लीजिये. इस घोल में पानी, हल्दी, अदरक का पेस्ट और नमक दाल दीजिये, चम्मचे से अच्छी तरह मिला दीजिये (घोल में गुठलिया नही पड़नी चाहिए).
      घोल को किसी भारी तले के बर्तन में डाल दीजिये. बर्तन को गैस पर रखिये और चम्मच से घोल को चलाते हुए खांडवी को पकाइए. आप देखेंगे की बेसन का घोल गाढ़ा हो रहा है. गैस धीमी आंच कर दीजिये और घोल को लगातार चलाते रहिये. करीब 8-9 मिनिट में यह घोल पर्याप्त गाढ़ा हो जायेगा. इससे ज्यादा उबालेंगे तो घोल और ज्यादा गाढ़ा हो जायेगा जिससे खांडवी की परत पतली नही बनेगी.
           मिश्रण की मात्रा के अनुसार 2-3 थालियाँ या ट्रे ले लीजिये, थाली में तेल लगाने की आवश्यकता नहीं है, खांडवी के घोल को थाली या ट्रे में पतला-2 फेला दीजिये.
      8-10 मिनिट में यह मिश्रण ठंडा हो कर जम जाता है, इसी जमी हुई परत को चाकू की सहायता से 6 इंच लम्बी 2 इंच चोडी पट्टीयां में कट लीजिये और इन पट्टीयां का रोल बना लीजिये, सारे रोल को थाली में लगा दीजिये.
      अब छोटी कड़ाई में डालकर गरम तेल कीजिये, गरम तेल में राई डाल दीजिये, राई तड़-2 कर भुन जाये  तब इसमें कडी पत्ता और हरी मिर्च, तिल्ली डालिए और हल्का ब्राउन होने तक भुन लीजिये. इस मसाले मिले तेल को चम्मच की सहायता से प्रत्येक खांडवी के ऊपर डाल दीजिये.
                खांडवी को प्लेट में लगाइए. नारियल और हरे धनिये को खांडवी के ऊपर डाल कर सजा दीजिये. खांडवी तैयार है. खांडवी को हरे धनिये की चटनी के साथ परोसिये और खाइए....

No comments:

Post a Comment