Pages

Wednesday, November 27, 2013

बेसन का खमण (ढोकला)


आवश्यक सामग्री-
मिश्रण बनाने के लिए-
बेसन- 200 ग्राम (2 कप), नमक- स्वादानुसार, हरी मिर्च का पेस्ट- 1 छोटी चम्मच, अदरक का पेस्ट- 1 छोटी चम्मच, निम्बू का रस- 1 छोटी चम्मच, ईनो साल्ट- 3/4 छोटी चम्मच से थोड़ा कम

तड़का लगाने के लिए-
तेल- 1 टेबल स्पून, राई- 1/2 छोटी चम्मच, हरी मिर्च- 2-3 (2 टुकड़े करते हुए लम्बाई में कट लीजिये), नमक- स्वादानुसार, चीनी- 1 छोटी चम्मच, निम्बू सज रस- 1 छोटी चम्मच, तिल्ली- 1/2 छोटी चम्मच, हरा धनियाँ- बारीक कतरा हुआ

विधि-
      बेसन को छानकर किसी बर्तन में निकाल लीजिये. थोड़ा-2 पानी डालते हुए, चम्मचे से चलाते हुए गाड़ा घोलिये, घोल में गुठलियाँ नहीं रहनी चाहिए, घोल में हल्दी पाउडर डाल कर मिला दीजिये.
      बेसन के घोल को 20 मिनिट के लिए ढककर रख दीजिये ताकि बेसन के कड़ फूल सके. बर्तन जिसमे आप ढोकला बनाना चाहते है, 2 छोटे गिलास पानी (500 ग्राम पानी) डालिए और गैस फ्लैम पर गरम होने के लिए रख दीजिये, एक स्टैंड भी इसी बर्तन में रखिये जिसके ऊपर हम बेसन का घोल भर कर थाली रखेंगे, थाली को तेल लगाकर चिकना कर लीजिये.
      बेसन के घोल में निम्बू का रस, नमक, हरी मिर्च पेस्ट, अदरक पेस्ट डालकर अच्छी तरह मिलाइए, अब इस मिश्रण में ईनो सॉल्ट डालिए और चम्मचे से मिश्रण को चलाइए जैसे ही मिश्रण में एअर बबल आ जाये तुरंत मिश्रण को थाली में डालिए और थाली को बर्तन के अंदर स्टैंड पर रखिये.
      बर्तन में डाला गया पानी भी गरम हो गया है, उसमे भाप आ रही है. इस बर्तन को ढककर ढोकला लगभग 20 मिनिट मीडियम गैस फ्लैम पर पकाइए.
      ढोकला पक चुका है, (टेस्ट के लिए पके हुए ढोकला में चाकू की नोक गढ़ा कर देखिये, मिश्रण चाकू की नोक से नहीं चिपकता है). बेसन का ढोकला बन गया है, गैस बंद कर दीजिये, ढोकला की थाली बर्तन से निकालिए, ठंडा कीजिये और चाकू को किनारे पर चलाकर किनारे से ढोकला अलग कीजिये. ढोकला की थाली को किसी दूसरी थाली या प्लेट में पलट कर बेसन का ढोकला निकालिए. चाकू से अपने पसंद का आकार में ढोकला काट लीजिये.

तड़का लगाये-
      छोटी कढ़ाई में तेल डालिए, तेल गरम होने के बाद, राई डालिए, राई तड़कने के बाद, तिल्ली, हरी मिर्च डाल कर हल्का सा तलिए, अब इस मसाले में आधा कप पानी डाल दीजिये, नमक और चीनी भी डाल दीजिये. उबाल आने पर गैस बंद कर दीजिये, और निम्बू का रस मिला दीजिये. इस तड़के को चम्मच से ढोकले के ऊपर सभी जगह डालिए. हरा धनियाँ और नारियल कद्दूकस से सजाइए.
       गरमा गरम, ताजा-2 बेसन का ढोकला परोसिये और खाइए.... 

No comments:

Post a Comment